Bihar Caste Certificate 2024 : क्या आप भी जाति प्रमाणपत्र के लिए आवेदन करना चाहते है और आप भी अपने Caste Certificate को आसानी प्राप्त करना चाहते है तो आपको यह पता होना चाहिए कि आपको कौन-कौन से डॉक्युमेंट्स की जरूरत होगी। आपको यह भी पता होना चाहिए कि जाति प्रमाणपत्र बनाने के बाद आप कितने समय तक उसका इस्तेमाल कर सकते है।

आपको बता दें कि, आप सभी आवेदकों को अपना – अपना Bihar Caste Certificate Online Apply 2024 करने के लिए अपने साथ अपना जरूरी डॉक्युमेंट्स तैयार रखना होगा ताकि आप आसानी से अपने – अपने जाति प्रमाणपत्र को आसानी से प्राप्त कर सकें तथा
Bihar Board Caste Certificate Required Documents 2024
आर्टिकल के अन्त मे हम आपको क्विक लिंक्स प्रदान करेगे ताकि आप आसानी से अपने – अपने जाति प्रमाण पत्र को आसानी से बनवाकर प्राप्त कर सकें।

Bihar Caste Certificate Required Documents 2024 – Overview

Name of the Article Bihar Caste Certificate Required Documents 2024
Type of Article Certificates
Article useful All of us
Detailed Info. please read article



क्या-क्या ज़रूरी डॉक्युमेंट्स लगते है और कितनी दिन की होती है वैधता, जानें पूरी रिपोर्ट – Bihar Caste Certificate Required Documents 2024

इस आर्टिकल मे हम, आप सभी युवाओं सहित पाठको को समर्पित इस आर्टिकल की मदद से हम, आपको विस्तार से Bihar Caste Certificate Required Documents 2024 को लेकर तैयार रिपोर्ट के बारे मे बताना चाहते है जिसके मुख्य बिंदु कुछ इस प्रकार से हैं –

Bihar Caste Certificate Required Documents 2024 – संक्षिप्त परिचय

  • जैसा कि, आप सभी जानते है कि, हमें कई सारे कामों में Caste Certificate जाति प्रमाणपत्र की जरूरत होती है। आज स्टूडेंट से लेकर देश के सभी नागरिकों को जाति प्रमाण पत्र बनवाने की जरूरत पड़ती है, जिसके लिए आपको Bihar Caste Certificate Required Documents 2024 के बारें में पता होना चाहिए, जिसकी पूरी विस्तृत जानकारी हम, इस आर्टिकल मे प्रदान करेगें जिसकी पूरी विस्तृत जानकारी प्राप्त करने हेतु आपको ध्यानपूर्वक इस आर्टिकल को पढ़़ना होगा ताकि आप पूरी – पूरी जानकारी प्राप्त कर सकें।

बिहार में जाति प्रमाणपत्र की वैधता कितने दिनों तक की होती है – Validity of Caste Certificate

  • हम आपको इस आर्टिकल में Bihar Caste Certificate Validity 2024 के बारें में बताते है। जैसा कि आप सभी लोग जानते है कि बिहार में पहले जाति प्रमाण पत्र की वैधता एक साल ही थी, परंतु अब इस अवधि को बढ़ा दिया गया है। अब बिहार में Caste Certificate की वैधता की कोई अवधि नहीं है अब आप लोग सिर्फ एक बार ही Caste Certificate बनाकर उसका उपयोग बार-बार कर सकते है। आपलोग एक बार जाति प्रमाण पत्र बनवाकर उसका उपयोग जीवनभर के लिए कर सकते है।


Bihar Caste Certificate Required Documents 2024 – जाति प्रमाणपत्र बनाने के लिए कौन-कौन सा डॉक्युमेंट्स चाहिए ?

क्या आप भी जाति प्रमाणपत्र बनाना चाहते है तो आप भी यह जान लें कि बिहार में जाति प्रमाणपत्र बनाने के लिए क्या-क्या डॉक्युमेंट्स चाहिए। जाति प्रमाणपत्र बनाने के लिए यह जरुरी डॉक्युमेंट्स यहाँ है–
  • आवेदक का चालू मोबाइल नंबर,
  • आवेदक का चालू ईमेल आई0डी0 (Email Id),
  • आवेदक का पासपोर्ट साइज Photograph,
  • आवेदक का आधार कार्ड/ वोटर कार्ड/ पैन कार्ड,
  • आवेदक के पिता के किसी जमीन का केवाला / खतियान

जाति प्रमाणपत्र बनवाने के लिए केवाला या खतियान में क्या-क्या लिखा होना चाहिए-

  • आवेदक का जाति साफ़-साफ़ लिखा होना चाहिए,
  • केवाला अपने पिता या दादा का होना चाहिए,
  • केवाला अपनी माता का नहीं होना चाहिए,

सारांश

इस आर्टिकल में हमने आपको ना सिर्फ Bihar Caste Certificate Required Documents 2024 के बारें में बताया बल्कि हमने आपको विस्तार से Bihar Caste Certificate Validity 2024 के बारें में भी बताया और इस लेख के अंत में हम आपको क्विक लिंक्स भी प्रदान करेंगे ताकि आप इस लेख का लाभ आसानी से उठा पाएं और अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो आप इस आर्टिकल को लाइक करें तथा इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें।

नोट:- ऊपर दी गई सभी जानकारी 21 March 2024 को Update की गई है इसीलिए आप बिना किसी समस्या के इस आर्टिकल का उपयोग कर अपना जाति प्रमाणपत्र बना सकते है।


FAQ's – Bihar Caste Certificate Required Documents 2024
बिहार में जाति प्रमाणपत्र की वैधता कितने दिनों की है?
23 March 2024 के अनुसार, बिहार में जाति प्रमाणपत्र की वैधता की अवधि अब बढ़ाकर Unlimited कर दी गई है। अब आप इसे एक बार बनाकर हमेशा के लिए उपयोग में ले सकते है।
बिहार में जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए क्या-क्या चाहिए?
बिहार में जाति प्रमाणपत्र बनवाने के लिए आपको जिन- जिन डॉक्युमेंट्स की जरूरत होगी, उसे इस आर्टिकल में विस्तार से बताया गया है।